All About On Discipline in Hindi By Motivate Own Life

All About On Discipline In Hindi


सबसे  पहले आप सभी का स्वागत है अपने Motivate Own Life में, हाँ आज का हमारा आर्टिकल Discipline In Hindi पर ही है। हम सभी के लिए खुशहाल और एक सफल जीवन जीने के लिए Discipline बहुत ही जरुरी है।
 
हमलोग अक्सर ही सुना करते है की Anushasan Ka Mahatva बहुत ही ज्यादा है हमारे जीवन में और हमें इसका पालन भी करना चाहिए। लेकिन हम आज ये जानेगे की आखिर Discipline In Hindi है क्या।
 
जैसा की मैंने इसके  पहले वाले पोस्ट में शेयर किया था How To Success In Life In Hindi, वो सब भी आपके काम तब भी आएगा जब आप अनुशासन का पालन करते है। इसलिए Self Discipline हम सब के लिए बहुत ही जरूरी है।

What Is Discipline In Hindi


अनुशासन का संधिविच्छेद है अनुशासन = अनु + शासन  जिसका अर्थ है अपने ऊपर बनाये नियमो का पालन करना और जीवन को उसी तरह से चलाना।

एक विद्यालय में इसका अर्थ है आप कार्यो को सही तरीके से करे , और अपने विद्यालय के Rules का पालन करें। 
 
एक Office में इसका मतलब भी एक ही है उसके नियमो का पालन करना और वही अनुशंसान हैं। 
 
अनुसाशन का अर्थ है कि आप कितना अनुसाशित है, वो किसी काम को लेके या अपने जीवन को लेके, हर एक चीज संभव है अगर आप Anushashan को समझ जाए तो। 
 
आप खुद को खुद के लिए कैसे बना लेते है ये सब भी अनुसाशन ही है। 
 
आप अपने जिंदगी को कितने आराम के साथ अपने काम को, अपने जीवन को बिना किसी बिना किसी फालतु सोच के आगे के ओर बढ़ाते चले जाओ। 
 
आप अगर स्टूडेंट है, टीचर है, या आप किसी उम्र के हैं Anusashan हर किसी के लिए जरूरी है, 
 
 
अनुसाशन का अर्थ इतना ही है की आप नियमो का पालन करे वो भले की आप ऑफिस में, जिंदगी में या ऑफिस में।
 
 
अनुशासन का महत्व हर क्षेत्र में है, अगर अनुसाशन में नहीं रहे तो आप जिंदगी में किसी काम को कर तो सकते है पर कब करेंगे इसका कोई अत्ता – पत्ता नहीं।
 
वैसे इसके पहले शेयर किया गया था How To Stay Self Discipline In Hindi , आप अगर कैसे रहा जाए जानना चाहते ता उसे पढ़ सकते हैं।
 

Student And Discipline Relations

आप जिस दिन से स्कूल Join करते है,तब से ही आपको उस लायक बनाया जाता है, की अनुसाशन को आप समझे और सीखे।
 
self-discipline-in-hindi
 
 
एक अच्छे विद्यार्थी को अनुशासित रहना सबसे जरूरी हैं , अगर उसे अपने लक्ष्य को हासिल करना है।
आपकी सही शुरुवात छोटे समय से ही हो जाता , आप जितना ज्यादा खुद के समय उपयोग करना सिख जाओ और नियमो का पालन करना आप उतना ही खुद को अनुसाशित पयोगे।
 

Conclusion

आप आज के All About Discipline In Hindi में समझ गए होंगे की अनुसाशन मतलब नियमो का पालन करना है, आप जितना ज्यादा खुद को अनुसाशित करोगे, उतना अपने जिंदगी में खुद को आगे पयोगे।
 
हां Student Aur Discipline का एक दूसरे से थोड़ा मेल है लेकिन students ही नहीं बल्कि हम सब के लिए भी अनुसाशन वही है की हम नियमो का पालन करे और कितने अच्छे से कर रहे हैं।
 
आप जितना अच्छा से इसका पालन करोगे आप उतना ही अचे जगह खुद को अपने पवोगे।
 
हम आशा करते है की आप Discipline In Hindi में  समझ गए होंगे और इसका पालन करने के लिए भी तैयार होंगे।
Read Also:
 
 
 
आपको पढ़ कर कैसा लगा या आप क्या सोचते है Discipline के बारे में हमारे साथ शेयर कर सकते है, ऐसे ही Speech On Discipline In Hindi में या इससे Related तो आप Subscribe कर सकते है। 

अगर कोई Suggestions या कोई प्रोब्लेम्स हो ता आप कमेंट कर सकते है या आप हमारे Fb Page पे भी मैसेज कर सकते। और शेयर कर दे जिसे आपको लगता जरूरत है इसकी।
 
धन्यवाद


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *