How To Get Success In Life In hindi (5 Quick Tips )

How To Get Success In Life In Hindi (5 Quick Tips 2019)

 
आज हमारे सामने एक ऐसा सवाल आया है How To Get Success In Life In Hindi जिसका जवाब का इंतजार हम सब को अक्सर रहता है। दोस्तो क्या जिंदगी में Success चाहिए हमे या नही ? Success In Hindi

आप और हम हाँ कहे या नहीं लेकिन सच ये है की यहाँ Success हर किसी को चाहिए, वो बात ही कुछ और है की Success In Life का Defination हर किसी के लिए अलग – अलग है |


 
अब आप इस पोस्ट में आगे बढ़े उससे पहले हमारे दोस्त ये जान लिया जाए की आप कितना भी पढ़े लेकिन आप जब तक Apply नही करेंगे कुछ नही चेंज होने वाला हैं। 

तो आप Ready हो जाओ और तब पढ़ते है Tips For Success In Life In Hindi.

How To Success In Life In hindi (5 Quick Tips 2019)
 

5 Tips For Success In Life In Hindi

1. अपना Success के Definition को Decide करे

Success क्या है आपके लिए?
अगर आप Students है तो आपके लिए Success का Definition कुछ और, Job कर रहे तो कुछ और, आप जैसा काम में है वैसा ही आपके Success का Definition होगा उस समय के लिए|
आप उसको समझे पहले की आपके लिए इस समय क्या जरूरी है, किस चीज को करना जरूरी है आपके जिंदगी में अभी | ऐसा कौन सा काम है जो जरूरी है या आप क्या करना चाह रहे हैं |
 
Success जिन्दी में जरूरी नही की आप बहुत अमीर है तब ही है ,
ये कहना गलत होगा की अगर आप अमीर है मतलब कि आप Successful है जिंदगी में |
आप अपने आप को Decide करने का समय दे और करे की आख़िर Success  लिए। 
  
आप अपने आप को उतना ही successful पयोगे जिंदगी में जितना ज्यादा अच्छा से आप खुद के लिए सक्सेस को Define कर पाओगे। 

2. अपने Environment को बदले

जब भी वातावरण का बात आता है, आप और हम जानते की वातावरण का प्रभाव हमारे ऊपर बहुत ज्यादा पड़ता है | हमे कोसिस कर के अपने वातावरण को अच्छा बनाना चाहिए, हम जितने अच्छे में रहेंगे उतना ही अच्छा हमारे लिए है |
 
अगर आप एक Student है और आपके साथ रहने वाले सब job करते सीनियर्स है, तो आप मानो या न मानो लेकिन आप वो महौल बना ही नही पाओगे पढ़ने के लिए | इसलिए कोसिस करे आप अपने आप को वैसे वातावरण में ही रखे। 
 
आपके पास दो तरीके है एक आप उस जगह को बदल दो या फिर उस वातावरण में खुद को ढाल लो। 
 
 

3. अपने प्लान बनाये

आप जब ऊपर वाले दोनों को पढ़ने के बाद आपने जो भी Decide किया उसको धयान में रखते एक Plan बनाये और उसको फॉलो करे। प्लान सबसे जरूरी है इन सब में, जिससे आप खुद को Track कर पाओगे।
अभी के अभी प्लान बनाओ, आप Execute क्या करोगे अगर आपके पास कोई प्लान ही नहीं है तब।  आप बनाओ और लग जाओ क्योकि आपका प्लान ही तय करेगा की कल आप कहा रहोगे जिंदगी में। 


Read This : Motivational Story In Hindi For Students
 

4. काम करो

आपने अभी तक जो भी किया वो किया अब फिर से काम करो, पहले आप ने Failure को झेला तो भी काम करो और Success मिला तब भी आगे काम करो। 
 
आप हर तरह से Ready हो जाते हो और फिर भी फस रहे तो काम करो, आपने प्लान बनाया है उस पर काम करे। काम करना और नहीं करना आपका  फैसला है लेकिन आप सब कुछ करे जिसमे सबसे जरूरी ये है की आप काम करे।

Read This : Self Discipline In Hindi
 

5.  काम का विश्लेषण करें

आप कितना काम कर पा रहे है, क्या कमी आ रहा है, आप जो कर रहे सही कर रहे , सक्सेस मिलेगी या नहीं  ?

इन सब सवाल का जवाब आप जान सकते है जब आप अपने काम का विश्लेषण करेंगे। इसलिए आप इन सब Tips को Follow करने के बाद इसका Results निकले आपने क्या किया ? क्या नहीं कर पाए ? ऐसा कमी कहा आ रहा है ? क्या सुधार करे ?
 
इस सब को आप पता करे और फिर उस पे काम करे आप जरूर सफल होंगे अभी नहीं होंगे लेकिन होंगे ये जरूर है। 


इससे पढ़ कर हमें समझ आ गया होगा How To Get Success In Life In Hindi में।  Tips को अच्छे से Follow  करे। आप अपने Comments हमारे साथ शेयर कर सकते है और आपको लगता इससे दुसरो को कुछ फ़ायदा  होगा ता शेयर कर दे। अगर आप Suggestions या कोई सवाल है तो Facebook या Contact Us  से कर सकते हैं। 
धन्यबाद। 

अगर आप इन्हे पढ़ना चाहते है :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *